Home कटिहार संघर्ष कर सफलता की मुकाम एनीमिया उन्मूलन अभियान के लिए समर्पित मुस्कान फाउंडेशन और पी.एम.एच.

संघर्ष कर सफलता की मुकाम एनीमिया उन्मूलन अभियान के लिए समर्पित मुस्कान फाउंडेशन और पी.एम.एच.

1 second read
Comments Off on संघर्ष कर सफलता की मुकाम एनीमिया उन्मूलन अभियान के लिए समर्पित मुस्कान फाउंडेशन और पी.एम.एच.
0
47

लोगों की समस्या को लेकर जो काम मुस्कान फाउंडेशन के अध्यक्ष अजय कुमार प्रसाद ने किया हैं, वह सराहनीय ही नहीं अन्य लोगों के लिए अनुकरणीय भी हैं।अजय कुमार इन दिनों पूरे बिहार में घूम घूमकर एनीमिया उन्मूलन के लिए तत्पर हैं।इसके लिए उन्होंने संघर्ष करते हुए लोगों को जागरूक कर रहे हैं।
बिहार के विभिन्न जिला सहित पिछले दिनों
कटिहार जिले में मुस्कान
फाउंडेशन के द्वारा उत्क्रमित उच्च विद्यालय, नक्कीपुर, कोढ़ा के प्रांगण में एनेमिया के प्रति जागरूकता अभियान की शुरुआत की गई जिसका नाम “एनीमिया उन्मूलन अभियान” रखा गया है।। एनेमिया से होने वाले खतरों और बीमारियों के बारे में उपस्थित महिलाओं को अवगत कराया गया। इस बीमारी से किस प्रकार से बचाव हो इसकी जानकारी देते हुए संस्थान के अध्यक्ष सह निदेशक अजय कुमार प्रसाद ने बताया कि हमारे दिन प्रतिदिन के खान-पान में सुधार करके इसे नियंत्रित किया जा सकता है। सामान्य तौर पर यह देखा जाता है कि घरेलू महिलाओं और बच्चियों में अक्सर इसके लक्षण दिखाई देने लगते है। जरूरत है इसे सही समय पर पहचान लें जिससे कि इस पर नियंत्रण किया जा सकता है। समाज में इस बीमारी के प्रति अनेक भ्रांतियां फैली हुई है जिसको सिर्फ समाज को जागरूक करके ही बदला जा सकता है।
मुस्कान फाउंडेशन के इस कार्य में पी0 एम0 एच0 बायोकेयर का सहयोग काफी सराहनीय है जिसके द्वारा सभी चिन्हित रोगियों के मध्य अनेमिका नाम की दवा की खुराक जो कि 90 दिन का है मुफ्त में वितरित किया गया।
कार्यक्रम में मुस्कान फाउंडेशन के प्रोग्राम संयोजक बिनेश कुमार , कुमार जयप्रकाश , राजेन्द्र मेहता, उप मुखिया, राजीव गुप्ता, संजय ठाकुर सहित अन्य ग्रामीणों उपस्थित रहे। 83 लाभार्थियों को दवा का वितरण किया गया।
यह संस्था एनीमिया उन्मूलन क्षेत्रों में जागरूकता अभियान चलाया हैं।आपकी सोच सकारात्मक हैं और आप सदैव सकारात्मक सोच के साथ क्रियाशील रहते हैं तो आपका स्वास्थ्य ठीक रहते हुए आपकी उम्र में पाँच-सात वर्ष तक की बढ़ोतरी हो सकती है

Load More Related Articles
Load More By nisha Kumari
Load More In कटिहार
Comments are closed.

Check Also

भाईजान’ ओवैसी के लिए सीमांचल दौरे के क्या हैं मायनें?, जानिए-एक क्लिक पर

AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी दो दिवसीय सीमांचल दौरे पर पहुंचे लेकिन लेकिन भाईजान नाम से मशहूर…