Home अररिया लोक अदालत में 908 मामले निष्पादित

लोक अदालत में 908 मामले निष्पादित

5 second read
Comments Off on लोक अदालत में 908 मामले निष्पादित
0
325

लोक अदालत में 908 मामले निष्पादित

अररिया सिविल कोर्ट परिसर में शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत शिविर का आयोजन हुआ। इसमें 908 मामलों का निष्पादन समझौता के आधार किया गया।

इसका उद्घाटन डीएम वैद्यनाथ यादव, प्रभारी जिला एवं सत्र न्यायाधीश संजय कुमार, एडीजे- 4 अभिषेक कुमार दास आदि ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया। मौके पर राष्ट्रीय लोक अदालत की महत्ता पर विस्तार से चर्चा की गई। शिविर में जिले के विभिन्न बैंकों से संबंधित 743 मामलों में तीन करोड़ 14 लाख 15 हजार 519 रूपये में समझौता के तहत एक करोड़ 27 लाख 17 हजार 666 रूपये की वसूली हुई। शिविर में आपराधिक वादों के 139 मामले, मोटर इंश्योरेस से संबंधित एक, मैट्रीमोनियल के दो मामलों का निपटारा हुआ। डीएम गठित बेंच में एक भी मामले का निपटारा नहीं हुआ।

जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव संजीव कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत में मामलों के निष्पादन के लिए नौ बेंच लगाये गये थे। इसमें आठ बेंच में कोर्ट के न्यायिक पदाधिकारी व अधिवक्ता को रखा गया था। जबकि नौवें बेंच में कार्यपालिका से संबंधित मामलों के निपटारा के लिए डीएम के देखरेख में टीम गठित हुई थी। पहले बेंच में परिवार न्यायालय से संबंधित वाद व सभी मोटरसाईकिल क्लेम वाद के निपटारा के लिए एडीजे-4 अभिषेक कुमार दास व अधिवक्ता कुमारी बीणा को रखा गया था।

वहीं दूसरे बेंच में सीजेएम व एसीजेएम-वन के न्यायालयों से संबंधित सभी आपराधिक व दिवानी वादों के निपटारा के लिए एसीजेएम-वन एसके झा व अधिवक्ता अवधेश कुमार झा, तीसरे बेंच में एसीजेएम-05 के न्यायालयों से संबंधित सभी आपराधिक व दिवानी वाद तथा बीओआई बंैक से संबंधित मामले के निपटारा के लिए एसीजेएम-5 धीरेन्द्र कुमार व अधिवक्ता कमल नारायण झा, चौथे बैच में एसडीजेएम के न्यायालय से संबंंधित सभी आपराधिक व सभी न्यायालयो के विद्युत, मापतौल, श्रम, परिवहन तथा अन्य वादो के निपटारा के लिए एसडीजेएम देवराज व गैर न्यायिक पदाधिकारी के रूप में वरीय अधिवक्ता विनोद प्रसाद, पांचवें बेंच में जेएम एसके शर्मा व जेएम मुस्तफा शाही के न्यायालय से संबंधित सभी आपराधिक व दिवानी वाद, वन अधिनियम से संबंधित वाद व भारतीय स्टेट बैक की सभी शाखाओं व बीएसएनएल से संबंधित मामलों किया गया। इन बेंच में निपटारे के लिए जेएम शिवकुमार शर्मा व गैर न्यायिक पदाधिकारी के रूप में अधिवक्ता जयप्रकाश सिंह, छठे बेंच में जेएम कुमुद रंजन न्यायालय से संबंधित सभी आपराधिक व दिवानी वाद तथा पीएनबी, केनरा व बीओबी बैक से संबंधित मामलों के निपटारा के लिए जेएम कुमुद रंजन व गैर न्यायिक पदाधिकारी के रूप में अधिवक्ता पंकज कुमार वर्मा, सातवें बेंच में जेएम अमित वैभव न्यायालय से संबंधित सभी आपराधिक व दिवानी वाद व यूको, यूबीजीबी, कॉ-आपरेटिव बंैक से संबंधित मामलों के निपटारे के लिए जेएम अमित वेभव व गैर न्यायिक पदाधिकारी के रूप में अधिवक्ता सोहन लाल ठाकुर, आठवें बेंच में जेएम राजेश रंजन न्यायालय से संबंधित सभी आपराधिक व दिवानी वाद तथा इलाहाबाद बैंक, यूनियन व यूनाईटेड बैंक व अन्य बैकों से संबंधित मामलों के निपटारा के लिए जेएम राजेश रंजन तथा गैर न्यायिक पदाधिकारी के रूप में अधिवक्ता प्रद्युम्न कुमार तथा दसवें बैच में जिला पदाधिकारी द्वारा गठित किये गये पदाधिकारी को मामलो के निपटारा के लिए रखा गया था।

सचिव ने कहा कि सभी न्यायिक व गैर न्यायिक पदाधिकारी उपस्थित रहकर समझौता के आलोक में पक्षकारों की मौजूदगी में सुलहनीय वादों को निपटारे में ंअपना भरपूर सहयोग किया।

Load More Related Articles
Load More By Seemanchal Live
Load More In अररिया
Comments are closed.

Check Also

पूर्णिया में 16 KG का मूर्ति बरामद, लोगों ने कहा-यह तो विष्णु भगवान हैं, अद्भुत मूर्ति देख सभी हैं दंग

पूर्णिया में 16 KG का मूर्ति बरामद, लोगों ने कहा-यह तो विष्णु भगवान हैं, अद्भुत मूर्ति देख…