Home अररिया अब स्टूडेंट्स को OMR की फोटोकॉपी भी देगा बिहार बोर्ड

अब स्टूडेंट्स को OMR की फोटोकॉपी भी देगा बिहार बोर्ड

2 second read
Comments Off on अब स्टूडेंट्स को OMR की फोटोकॉपी भी देगा बिहार बोर्ड
0
259

अब स्टूडेंट्स को OMR की फोटोकॉपी भी देगा बिहार बोर्ड

बिहार बोर्ड अब मैट्रिक और इंटर 2020 सत्र के परीक्षार्थियों को उत्तर पुस्तिकाओं की फोटोकॉपी के साथ ओएमआर की फोटोकॉपी भी देगा। पहली बार बिहार बोर्ड द्वारा यह निर्णय लिया गया है। 2020 से मैट्रिक और इंटर की परीक्षा देने वाले छात्रों को यह सुविधा मिलेगी। मैट्रिक व इंटर के अलावा बिहार बोर्ड द्वारा ली जाने वाली सभी परीक्षाओं में छात्र-छात्राओं को यह सुविधा दी जाएगी। इसके लिए छात्रों को रिजल्ट के बाद आवेदन करना होगा।

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि उत्तरपुस्तिका के लिए छात्रों को प्रति कॉपी (विषय) पांच सौ रुपये देने होंगे। वहीं वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की ओएमआर की फोटोकॉपी के लिए प्रति विषय 100-100 रुपये देने होंगे। बोर्ड गवर्निंग बॉडी की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। ज्ञात हो कि मैट्रिक और इंटर में 50 फीसदी प्रश्न वस्तुनिष्ठ पूछे जाते हैं। इनका उत्तर छात्र ओएमआर पर देते हैं। अभी तक सूचना के अधिकार के तहत परीक्षार्थी को केवल उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी ही उपलब्ध करवायी जाती थी। इसके लिए छात्रों को सूचना के अधिकार के नियमानुसार प्रति पेज दो रुपये के हिसाब से देने होते थे। लेकिन अब बोर्ड ने शुल्क तय कर दिया है। अब परीक्षार्थी को उत्तर पुस्तिका के लिए प्रति कॉपी पांच सौ रुपये देने होंगे। बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि बोर्ड रिजल्ट जारी होने के तुरंत बाद यह सुविधा छात्रों को दी जायेगी। इसके लिए आवेदन की तिथि भी निकाली जायेगी।

सीबीएसई ने 2018 से शुरू की थी व्यवस्था
सीबीएसई द्वारा बोर्ड परीक्षार्थी को पहले उत्तरपुस्तिका की कोई जानकारी नहीं दी जाती थी। लेकिन 2018 में बोर्ड ने नियम में बदलाव किया। अब सीबीएसई के 10वीं और 12वीं के छात्र उत्तर पुस्तिका ले सकते हैं। इसके लिए छात्रों को बोर्ड रिजल्ट के बाद निश्चित तिथि के तहत आवेदन करना होता है। आवेदन के बाद बोर्ड छात्रों को कॉपी उपलब्ध करवाता है।

स्रोत-हिन्दुस्तान

Load More Related Articles
Load More By Seemanchal Live
Load More In अररिया
Comments are closed.

Check Also

पूर्णिया में 16 KG का मूर्ति बरामद, लोगों ने कहा-यह तो विष्णु भगवान हैं, अद्भुत मूर्ति देख सभी हैं दंग

पूर्णिया में 16 KG का मूर्ति बरामद, लोगों ने कहा-यह तो विष्णु भगवान हैं, अद्भुत मूर्ति देख…