Home कटिहार सभी परिस्थितियों में सत्य व अहिंसा का करें पालन

सभी परिस्थितियों में सत्य व अहिंसा का करें पालन

1 second read
Comments Off on सभी परिस्थितियों में सत्य व अहिंसा का करें पालन
0
234

सभी परिस्थितियों में सत्य व अहिंसा का करें पालन

बुधवार को जिला मुख्यालय से लेकर प्रखंडों के सरकारी व गैरसरकारी विद्यालयों सहित अन्य संस्थान में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती व पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत लालबहादुर शास्त्री की जयन्ती हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

बुधवार को प्रात: 8 बजे जिले के प्रभारी मंत्री सह राज्य के राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामनारायण मंडल, सांसद दुलालचन्द्र गोस्वामी, डीएम पूनम एवं एसपी विकास कुमार सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने शहर के शहीद चौक स्थित स्थापित महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। जबकि गांधी जयन्ती के उपलक्ष्य पर विभिन्न विद्यालयों में संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस दौरान हरिशंकर नायक उच्च विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए संगीत शिक्षक कृष्ण प्रसाद कौशिक ने कहा कि अब बापू के दर्शन का विश्व भी न केवल लोहा मानता है बल्कि उनके सत्य और अहिंसा पर चलने का संकल्प भी दोहरा रहा है। गांधी जयन्ती को विश्व अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जाता है। वहीं शहर के प्लस-टू गांधी विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि पूरे राष्ट्र में गांधी जयन्ती पर स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है जो यह साबित करता है कि गांधी का दर्शन आज भी प्रासंगिक है। इस मौके पर जिला से लेकर प्रखंडों के बाजारों में भव्य प्रभातफेरी भी निकाली गई।नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को स्वच्छता का दिया संदेश: गांधी जंयती के मौके पर मारवाड़ी युवा मंच जिला शाखा के तत्वावधान में स्वच्छता को लेकर नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। शहीद चौक स्थित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया। उसके बाद शहीद चौक, स्टेशन परिसर में नुक्कड़ नाटक कर लोगों को स्वच्छता के बारे में सजग रहने की जानकारी दी। युवा मंच के अध्यक्ष हर्षवर्द्धन अग्रवाल ने बताया कि मारवाड़ी युवा मंच द्वारा समय समय पर स्वच्छ भारत अभियान के तहत कार्य किये जा रहे हैं। शाखा सचिव राहुल मुरारका ने बताया कि सर्वोदय समाज, मुस्कान फाउंडेशन और जीविका कलाकारों द्वारा नुक्कड़ नाटक के आयोजन में सहयोग मिला।

इस दौरान लोगों के बीच स्वच्छता के पम्पलेट भी बांटे गये। कार्यक्रम में सूरज बागड़िया, अमित सुरेखा, प्रांतीय उपाध्यक्ष विकास खंडेलिया, शुभम अग्रवाल, रोहित खंडेलिया, मनीष शर्मा, हेमंत झुनझुनवाला, संजय चौधरी, आभा काबड़ा, अमन कुमार, गौरव अग्रवाल, सुरेश, अमित सुरेखा आदि समेत कई लोगों ने हिस्सा लिया। नुक्कड़ नाटक का मकसद स्वच्छता और गांधीजी के द्वारा दिखाये गये रास्तों पर चलने का संदेश लोगों को दिया गया।

स्रोत-हिन्दुस्तान

Load More Related Articles
Load More By Seemanchal Live
Load More In कटिहार
Comments are closed.

Check Also

पूर्णिया में 16 KG का मूर्ति बरामद, लोगों ने कहा-यह तो विष्णु भगवान हैं, अद्भुत मूर्ति देख सभी हैं दंग

पूर्णिया में 16 KG का मूर्ति बरामद, लोगों ने कहा-यह तो विष्णु भगवान हैं, अद्भुत मूर्ति देख…