Home किशनगंज किशनगंज में हाथियों के झुंड ने उजाड़ा कई लोगों का आशियाना, फसलों को भी रौंदा

किशनगंज में हाथियों के झुंड ने उजाड़ा कई लोगों का आशियाना, फसलों को भी रौंदा

1 second read
Comments Off on किशनगंज में हाथियों के झुंड ने उजाड़ा कई लोगों का आशियाना, फसलों को भी रौंदा
0
93

बिहार से एक चौकाने वाली खबर सामने आई है, जिसको जानकार आप भी हैरान हो जाएंगे. दरअसल बिहार के किशनगंज में मंगलवार को नेपाल से घुसे जंगली हाथियों के झुंड ने जमकर उत्पात मचाया है. टेढ़ागाछ प्रखंड के बैरिया और उससे लगे दो गांवों में हाथियों ने घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया है. साथ ही अब इस घटना का वीडियो सामने आया है, जिसमें साफ देख सकते हैं कि हाथियों का झुंड किस तरह गांव में घुस रहे हैं. सभी हाथी घरों में तोड़फोड़ करते हैं और मक्के की फसल को बर्बाद कर देते हैं. साथ ही इसके बाद जो भी गलती से सामने आया उसे रौंदते हुए आगे बढ़ते गए. इस सारे प्रकरण में ग्रामीणों का कहना है कि, ” इसके बारे में सूचना देने के बावजूद वन विभाग के कर्मचारी और अधिकारी अब तक यहां नहीं पहुंचे हैं. सारे गांव वाले डरे हुए हैं और अपने घरों से भी बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. डर है कि हाथी कहीं किसी की जान ना ले ले. वन विभाग को जल्द कार्रवाई करनी चाहिए.”

इन सारे मामलों पर वन विभाग के अधिकारी का कहना है कि, ”एक मीडिया से बात करते हुए फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर उमानाथ दुबे ने बताया कि वन विभाग की टीम ने हाथियों के लोकेशन का पता लगाया है. इन सब में तीन हाथी अभी भारत-नेपाल सीमा से सटे चिचुवाबाड़ी में स्थित एक जंगल में हैं और फिलहाल शांत हैं. उन्होंने दो से तीन गांवों में नुकसान पहुंचाया है और प्रभावित परिवारों को मुआवजा दिया जाएगा.

नेपाल से बिहार तक हाथियों का आतंक

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल के पुरुलिया जिले में जंगली हाथियों का एक समूह जंगल से आकर बिहार के किशनगंज मोहल्ले में घुस आया. घुसने के बाद हाथियों ने गांव जमकर तांडव मचाया. हाथियों के के झुंड ने गांव के कई कच्चे घरों को बर्बाद कर दिया. वहीं गांव के तीन परिवार बाल-बाल बच गए. यह पूरी घटना पुरूलिया जिले के बाघमुंडी प्रखंड के टुंटुरी सूइसा इलाके में झारखंड के पास सुवर्णरेखा नदी के किनारे मरचा गांव की है. वहां मौजूद स्थानीय सूत्रों के मुताबिक, ”सोमवार को झारखंड को पार कर 6 जंगली हाथियों का एक झुंड मरचा गांव में घुस गया. यहां सबसे पहले घर के सामने लगे सारे फसलों को नष्ट कर दिया. बाद में खेत के सामने बने घर पर हमला कर तोड़ दिया. बता दें कि इस इलाके में आए दिन हाथियों का झुंड खाने की तलाश में नेपाल बिहार आ जातें हैं. वहीं किशनगंज के दिघलबैंक के सीमावर्ती इलाकों में हाथी खूब उत्पात मचाते हैं और बाद में नेपाल चले जाते हैं. इस क्षेत्र के किसानों की फसल खराब हो जाती है. फिलहाल वन विभाग की टीम उन्हें वापस नेपाल भेजने का प्रयास कर रही है.

Load More Related Articles
Load More By nisha Kumari
Load More In किशनगंज
Comments are closed.

Check Also

How to begin Your Blog Devoid of Investment

Blogging is normally an easy way to earn a side money, and you don’t have to be an expert …