Home खेल जगत IND Vs SA: सिराज शेर तो मुकेश निकले सवा शेर, बिहार के लाल ने बिना कोई रन दिए झटके 2 विकेट

IND Vs SA: सिराज शेर तो मुकेश निकले सवा शेर, बिहार के लाल ने बिना कोई रन दिए झटके 2 विकेट

5 second read
Comments Off on IND Vs SA: सिराज शेर तो मुकेश निकले सवा शेर, बिहार के लाल ने बिना कोई रन दिए झटके 2 विकेट
0
8

IND Vs SA: सिराज शेर तो मुकेश निकले सवा शेर, बिहार के लाल ने बिना कोई रन दिए झटके 2 विकेट

भारतीय गेंदबाजों ने केपटाउन टेस्ट में साउथ अफ्रीका को चारों खाने चित किया। मेजबान टीम 55 रनों पर ढेर हो गई।

 

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला केपटाउन के न्यूलैंड्स में खेला जा रहा है। इस मुकाबले में पहले खेलने उतरी मेजबान टीम भारतीय गेंदबाजों के आगे बुरी तरह फंस गई। मोहम्मद सिराज ने जहां छह विकेट लेकर अपना कहर बरपाया। वहीं उनके शानदार प्रदर्शन के बीच टीम इंडिया के एक दूसरे गेंदबाज ने भी कमाल की गेंदबाजी की। बिहार के लाल कहे जाने वाले मुकेश कुमार ने दो विकेट ही लिए लेकिन दो विकेट लेकर भी वह सुर्खियों में आ गए। मुकेश ने बिना कोई रन दिए ही दो विकेट झटके।

मुकेश का बेस्ट परफॉर्मेंस

मुकेश कुमार ने इस पारी में 2.2 ओवर फेंके और दोनों ओवर मेडन फेंकते हुए एक भी रन नहीं दिया। उन्होंने बिना कोई रन खर्च किए दो विकेट अपने नाम कर लिए। मुकेश ने इस पारी में केशव महाराज और कगिसो रबाडा को पवेलियन भेजा। पहली बार मुकेश कुमार साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर टेस्ट मैच खेल रहे थे। इससे पहले वेस्टइंडीज में उन्होंने टेस्ट डेब्यू किया था। उनके करियर का यह दूसरा टेस्ट था और तीसरी पारी थी। वह अभी तक 4 विकेट ले चुके हैं और 0 रन देकर 2 विकेट उनका बेस्ट परफॉर्मेंस हो गया है।

 

मुकेश बने तीसरे ऐसे गेंदबाज

इससे पहले टेस्ट क्रिकेट में दो गेंदबाज ही ऐसे थे जिन्होंने बिना कोई रन दिए दो या उससे ज्यादा टेस्ट विकेट लिए थे। यानी अब मुकेश कुमार तीसरे ऐसे गेंदबाज बन गए हैं। मुकेश से पहले 1959 में रिची बेनॉड ने 0 रन देकर तीन विकेट लिए थे। फिर 2021 में जो रूट ने 0 रन देकर दो विकेट लिए थे।

 

सिराज ने बरपाया कहर

मुकेश कुमार ने जहां कमाल की गेंदबाजी की, वहीं मोहम्मद सिराज ने एक बार फिर से कमाल का प्रदर्शन किया है। मोहम्मद सिराज ने 15 रन देकर 6 विकेट लिए और अपना बेस परफॉर्मेंस दिया। उन्होंने अपने टेस्ट करियर का तीसरा फाइफर लिया। साथ ही सिराज अश्विन, हरभजन और शार्दुल के बाद साउथ अफ्रीका में एक पारी में छह या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे गेंदबाज बन गए।

 

साउथ अफ्रीका का सबसे कम स्कोर

साउथ अफ्रीका की टीम भारत के खिलाफ अपने सबसे कम स्कोर पर पवेलियन लौटी। इससे पहले प्रोटियाज का भारत के खिलाफ सबसे कम टेस्ट स्कोर 79 रन था। 2015 में नागपुर टेस्ट में यह स्कोर बना था। अब 8 साल बाद अफ्रीका को उसी के घर में भारतीय टीम ने सबसे कम स्कोर पर ढेर कर दिया। भारत के लिए सिराज ने 6, मुकेश कुमार ने 2 विकेट लिए। जबकि जसप्रीत बुमराह को भी दो सफलताएं मिलीं।

 

Load More Related Articles
Load More By Seemanchal Live
Load More In खेल जगत
Comments are closed.

Check Also

बिहार के 100 शहरों के विकास के लिए मास्टर प्लान तय, जानें सम्राट चौधरी का बड़ा एलान

बिहार के 100 शहरों के विकास के लिए मास्टर प्लान तय, जानें सम्राट चौधरी का बड़ा एलान नीतीश …