Home सुपौल बापू की 150वीं जयंती पर रिहा किये जायेंगे बिहार की जेलों में बंद 26 कैदी

बापू की 150वीं जयंती पर रिहा किये जायेंगे बिहार की जेलों में बंद 26 कैदी

2 second read
Comments Off on बापू की 150वीं जयंती पर रिहा किये जायेंगे बिहार की जेलों में बंद 26 कैदी
0
236

बापू की 150वीं जयंती पर रिहा किये जायेंगे बिहार की जेलों में बंद 26 कैदी

इस वर्ष दो अक्तूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर बिहार की विभिन्न जेलों में बंद 26 कैदियों को रिहा किया जायेगा. इसके लिए निर्धारित तमाम मानकों को ध्यान में रखते हुए इनके नामों का प्रस्ताव राज्य सरकार ने तैयार कर लिया है. इस पर गृह (कारा) विभाग के स्तर से आदेश जारी कर दिया गया है. बापू की 150वीं जयंती के मौके पर तीन चरणों में राज्य के चुनिंदा कैदियों को छोड़ने की नीति केंद्रीय गृह मंत्रालय ने तैयार की थी. इसके तहत इस बार यह तीसरा और अंतिम चरण है. पहले चरण में पिछले वर्ष गांधी जयंती के मौके पर 18 कैदी और दूसरे चरण के तहत जून 2019 में करीब 45 कैदी रिहा किये जा चुके हैं.

इसी क्रम में तीसरे चरण के तहत इस बार 26 कैदियों को छोड़ने के साथ ही यह योजना पूरी हो जायेगी. इस तरह राज्य के विभिन्न जेलों से 89 कैदियों की बची हुई सजा को माफ करते हुए वे रिहा हो जायेंगे. इसमें बड़ी संख्या में 14 साल की सजा पूरा करने वाले कैदियों की भी है. इस योजना के तहत छोटे-मोटे अपराध के लिए जेल में बंद उन कैदियों को माफी दी जायेगी, जिन्होंने अपनी कुल सजा का दो-तिहाई या 66 प्रतिशत समय काट लिया है.

कैदियों का व्यवहार सजा के दौरान जेल में कैसा रहा, उसकी मानसिक और शारीरिक स्थिति क्या है, जैसे तमाम पहलुओं को ध्यान में रखते हुए इनका चयन किया जायेगा. इसके अलावा 55 वर्ष से अधिक उम्र की वृद्ध महिला, जिसने अपनी 50 फीसदी या आधी सजा और 60 वर्ष से अधिक उम्र के वृद्ध व्यक्ति, जिन्होंने 50 फीसदी सजा काट ली हो, उन्हें भी इसमें शामिल किया गया है.

स्रोत-प्रभात खबर

Load More Related Articles
Load More By Live seemanchal
Load More In सुपौल
Comments are closed.

Check Also

नंदन हत्याकांड एक सोची समझी साजिश-पप्पू ठाकुर

नंदन हत्याकांड एक सोची समझी साजिश-पप्पू ठाकुर पूर्णिया : बिहार राज स्वर्णकार संघ के बैनर त…