Home सुपौल महादलित बस्ती पर मंडरा रहा कटाव का खतरा

महादलित बस्ती पर मंडरा रहा कटाव का खतरा

0 second read
Comments Off on महादलित बस्ती पर मंडरा रहा कटाव का खतरा
0
272

महादलित बस्ती पर मंडरा रहा कटाव का खतरा

प्रखंड के रामपुर पंचायत के वार्ड 4 में महादलित बस्ती पर परमाने नदी के कटाव का खतरा मंडरा रहा है। अब तक आधा दर्जन घर नदी में कटकर विलीन हो चुके हैं। लेकिन प्रशासन द्वारा कटाव को रोकने के लिए अब तक कोई व्यवस्था नहीं की गई है।

ग्रामीणों ने बताया कि नेपाल से आने वाली कोसी की सहायक नदी परमाने रामपुर पंचायत होकर गुजरती है। बारिश के महीने में नदी का जलस्तर बढ़ जाता है। अधिक बारिश से नदी का पानी गांव में घुस जाता है। इससे भारी तबाही मचती है। परमाने नदी में करंट के कारण इसका कटाव बारिश में तेज होता है। इसके कारण हर साल कई घर कटकर नदी में विलीन हो जाते हैं।

ग्रामीणों ने बताया कि दो दिन पहले हुई बारिश के बाद अचानक नदी के जलस्तर में वृद्धि हो गई। इसके बाद नदी का कटाव तेज हो गया। अब तक आधा दर्जन घर कटकर नदी में विलीन हो चुके हैं। उपजाऊ भूमि भी नदी में कटकर समाहित हो रही है। लेकिन सूचना देने के बाद भी कोई भी अधिकारी या जनप्रतिनिधि देखने तक नहीं आते हैं। इसके कारण लोगों में गुस्सा है।

ग्रामीण लुखड़ी देवी, रामफल सादा, सुबक सादा, रमेश साह, गणेश साह, उमेश साह, शंकर साह आदि ने बताया कि हमलोग मजदूरी और खेतीबाड़ी कर किसी तरह जीवन यापन करते हैं। लेकिन उपजाऊ भूमि नदी में विलीन होने से उनकी चिंता बढ़ गई है।

उन्होंने कहा कि सूचना देने के बाद भी कोई अधिकारी यहां देखने तक नहीं आते हैं। उन्होंने कहा कि तत्काल कटाव को नहीं रोका गया तो पूरी बस्ती नदी में विलीन हो जाएगी। ग्रामीणों ने सीओ को आवेदन देकर कटाव रोकने और पीड़ित परिवार को मुआवजा देने की मांग की है।

रामपुर पंचायत के वार्ड 4 में महादलित बस्ती में परमाने नदी का कटाव हो रहा तेज।

स्रोत-हिन्दुस्तान

Load More Related Articles
Load More By Seemanchal Live
Load More In सुपौल
Comments are closed.

Check Also

पूर्णिया में 16 KG का मूर्ति बरामद, लोगों ने कहा-यह तो विष्णु भगवान हैं, अद्भुत मूर्ति देख सभी हैं दंग

पूर्णिया में 16 KG का मूर्ति बरामद, लोगों ने कहा-यह तो विष्णु भगवान हैं, अद्भुत मूर्ति देख…