Home टेक्नोलॉजी वॉट्सऐप पर मिला ‘Amazon Great Indian Sale’ का मेसेज? फेक स्कैम से रहें अलर्ट

वॉट्सऐप पर मिला ‘Amazon Great Indian Sale’ का मेसेज? फेक स्कैम से रहें अलर्ट

10 second read
Comments Off on वॉट्सऐप पर मिला ‘Amazon Great Indian Sale’ का मेसेज? फेक स्कैम से रहें अलर्ट
0
291

ई-कॉमर्स साइट्स पर फेस्टिव सीजन सेल शुरू होने में चंद दिन बाकी हैं

बायर्स भी सबसे बड़ी फेस्टिव सेल्स के लिए आपनी ‘विशलिस्ट’ के साथ तैयार हैं। इस मौके का फायदा उठाने से स्कैमर्स भी नहीं चूकना चाहते। पॉप्युलर मेसेजिंग प्लैटफॉर्म वॉट्सऐप ऐसे मेसेजेस से भरा पड़ा है, जिनमें कहा गया है कि Amazon Great Indian Festival Sale 2019 के एक पार्ट के तौर पर ‘स्पिन ऐंड विन’ ऑफर दे रहा है। ये मेसेज पूरी तरह फेक है और इसके साथ दिए लिंक पर क्लिक न करने में ही समझदारी है। ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल सभी यूजर्स के लिए 29 सितंबर और प्राइम यूजर्स के लिए 28 सितंबर से शुरू हो रही है।

वॉट्सऐप पर भेजे जा रहे ऐमजॉन के स्पिन ऐंड विन या ऐसे किसी ऑफर से जुड़े मेसेज पूरी तरह फर्जी हैं और कंपनी ने ऐसा कोई ऑफर नहीं दिया है। स्पिन ऐंड विन ऑफर वाले मेसेजेस के साथ एक लिंक भी दिया जाता है, जिसपर क्लिक करने से आप फिशिंग का शिकार हो सकते हैं। ऐसे मेसेजेस पर प्रतिक्रिया देने का नुकसान आपको डेटा चोरी के तौर पर उठाना पड़ सकता है और आप स्कैम का शिकार बन सकते हैं। Boom ने इस बारे में ऐमजॉन से पूछताछ की और ऐमजॉन ने कहा है कि इस तरह के किसी ऑफर या मेसेज से उनका कोई संबंध नहीं है।

फ्री गिफ्ट का फेक ऑफर

अपनी रिपोर्ट में Boom ने कहा है कि उन्हें हेल्पलाइन पर एक ऐसा ही फ्रॉड मेसेज मिला, जिसमें लिखा हुआ था, ‘ऐमजॉन को भारत की नंबर 1 शॉपिंग वेबसाइट बनाने के लिए आप सबको धन्यवाद। भारत की सबसे बड़ी कंपनी बनने की खुशी और ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल के मौके पर ऐमजॉन आपको SPIN AND WIN ऑफर दे रहा है, इसमें आपको एक फ्री गिफ्ट दिया जाएगा। नीचे दिए गए नीले लिंक पर क्लिक करें और हजारों के गिफ्ट जीतें।’ साथ ही लिखा हुआ है, ‘ध्यान दें, यह ऑफर 25 सितंबर तक ही वैध है, अपना फ्री गिफ्ट जल्दी प्राप्त करें।

पर्सनल डेटा होगा चोरी

ऐसे मेसेजेस में एक लिंक दिया रहता है, जिसपर क्लिक करते ही वेब पेज ओपन हो जाता है, जिसका अड्रेस www.free-gift/# है। इस पेज पर एक स्पिनिंग वील बना हुआ है और कुछ यूजर्स के कॉमेंट्स भी दिख रहे हैं, जो इस स्पिन के बाद मिले रिजल्ट्स के बारे में बात करते हैं। स्पिन वील टच करने के बाद घूमता है और वील पर एक कीमत दिखने लगती है। आप कई बार इसे स्पिन कर सकते हैं, जब तक कोई प्राइज न जीत जाएं। इसके बाद साइट आपकी सेंसिटिव जानकारी जैसे- नाम, अड्रेस और बैंक डीटेल्स वगैरह पूछती है। बदले में यूजर को कुछ नहीं मिलता क्योंकि इस पूरे प्रोसेस का मकसद ही स्कैम के जरिए डेटा चुराना है।

 

Source-NBT
Load More Related Articles
Load More By Seemanchal Live
Load More In टेक्नोलॉजी
Comments are closed.

Check Also

Maharaj: विवादों में फंसी आमिर खान के बेटे जुनैद की पहली फिल्म, जानें किस वजह से उठ रही बैन की मांग?

Maharaj: विवादों में फंसी आमिर खान के बेटे जुनैद की पहली फिल्म, जानें किस वजह से उठ रही बै…