Home टेक्नोलॉजी Apple Watch ने बचाई स्नेहा की जान, CEO टिम कुक ने महिला को दिया जवाब

Apple Watch ने बचाई स्नेहा की जान, CEO टिम कुक ने महिला को दिया जवाब

16 second read
Comments Off on Apple Watch ने बचाई स्नेहा की जान, CEO टिम कुक ने महिला को दिया जवाब
0
84

Apple Watch ने बचाई स्नेहा की जान, CEO टिम कुक ने महिला को दिया जवाब

दिल्ली में Apple Watch ने एक महिला की जान बचा ली.. वॉच के heart rate notification feature ने महिला की असामान्य रूप से हाई हार्ट रेट का न सिर्फ समय पर पता लगा लिया, बल्कि इस बारे में उसे सचेत भी कर दिया.

दिल्ली में Apple Watch ने एक महिला की जान बचा ली.. वॉच के heart rate notification feature ने महिला की असामान्य रूप से हाई हार्ट रेट का न सिर्फ समय पर पता लगा लिया, बल्कि इस बारे में उसे सचेत भी कर दिया. इसके चलते महिला फौरन डॉक्टर के पास पहुंची और समय रहते उसकी जिंदगी बच गई. रिपोर्टों के अनुसार, हार्ट रेट नोटिफिकेशन ने महिला को समय पर चिकित्सा सहायता लेने और जान के खतरे को टालने में मदद की. महिला ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि, डॉक्टरों इस वाकये को ‘क्लोज कॉल’ करार दिया है, यानि जरा सा भी देरी महिला की मौत की वजह बन सकती थी. वहीं महिला ने इस घटना के बारे में Apple CEO Tim Cook को भी ईमेल के जरिए सूचित किया है, जिसपर उन्होंने जवाब भी दिया है…

 

गौरतलब है कि, 9 अप्रैल की शाम पॉलिसी रिसर्चर स्नेहा सिन्हा के दिल की धड़कनें बढ़ने लगी, उनके सीने में एकाएक दर्द उठने लगा. वो बेचैन महसूस कर रही थी, लिहाजा उन्होंने फौरन अपनी हार्ट रेट चेक करने के लिए Apple Watch का इस्तेमाल किया. वॉच ने बगैर किसी देरी के स्नेहा को उनकी दिल की धड़कने असामान्य होने की चेतावनी दी, साथ ही उन्हें फौरन डॉक्टर से संपर्क करने की हिदायत भी दी. इस वक्त तक स्नेहा की धड़कनें 230 बीपीएम से ऊपर पहुंच गईं थी.

महिला ने शेयर किया डरावना अनुभव

स्नेहा ने इसे नजरअंदाज नहीं किया, वो फौरन अस्पताल की ओर भागी और बीच-बीच में वॉच में अपनी हार्ट रेट स्टेटस पर निगरानी करती रहीं. उन्होंने इस खौफनाक एक्सपीरियंस को शेयर करते हुए बताया कि, जब वह काम के बाद घर लौटी, तो बेचैन महसूस करने लगी, इसलिए उन्होंने अपनी ऐप्पल वॉच के इस्तेमाल से दिल की धड़कनें देखीं, जिसमें हाई हार्ट रेट दिखा रहा था, कुछ देरतक उन्होंने स्थिति सामान्य होने का इंतजार किया, मगर जब तकरीबन 1.5 घंटे बाद भी स्थिति जस की तस बनी रही, तो आखिरकार अस्पताल पहुंची. इस दौरान वॉच में ईसीजी ने एट्रियल फाइब्रिलेशन (AFib) की शुरुआत का संकेत दिखाने लगा, जो स्नेहा के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता था.

टिम कूक का भी आया जवाब

बता दें कि, महिला की मेडिकल कंडिशन स्थिर होने के बाद उन्होंने इस पूरे वाकये की जानकारी ईमेल के जरिए ऐप्पल की सीईओ टिम कूक को देने का फैसला किया, उन्होंने लिखा कि, “मैं इस तरह की सटीक और उन्नत हृदय निगरानी सुविधाओं को विकसित करने के लिए अपनी गहरी कृतज्ञता व्यक्त करना चाहती हूं. ऐप्पल वॉच ने दिखाया है कि कैसे नवाचार और प्रौद्योगिकी स्वास्थ्य देखभाल में क्रांति ला सकती है और जीवन बचा सकती है… मुझे इंटरनेट पर उनका ईमेल पता मिला.”

Load More Related Articles
Load More By Seemanchal Live
Load More In टेक्नोलॉजी
Comments are closed.

Check Also

‘मेरी दुल्हन कहां…ये लड़की कौन…’ जयमाल की रस्म के दौरान दूल्हे ने काटा हंगामा

‘मेरी दुल्हन कहां…ये लड़की कौन…’ जयमाल की रस्म के दौरान दूल्हे ने काटा हंगामा Bihar News: ब…