Home टेक्नोलॉजी Chrome टैब मैनेजमेंट में दिखेंगे ये फीचर्स

Chrome टैब मैनेजमेंट में दिखेंगे ये फीचर्स

12 second read
Comments Off on Chrome टैब मैनेजमेंट में दिखेंगे ये फीचर्स
0
300

गूगल क्रोम ब्राउजर इस दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। क्या आप जानते हैं कि बहुत से उपयोगकर्ता एक ब्राउजर में पांच से अधिक टैब खोल लेते हैं, जिससे उनका कंप्यूटर/ लैपटॉप या फिर फोन हैंग होने लगता है क्योंकि क्रोम ब्राउजर रैम का भी इस्तेमाल करता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि क्रोम में जल्द ही बेहतर टैब मैनेजमेंट फीचर आने वाला है।

गूगल अपने वेब ब्राउजर क्रोम में टैब मैनेजमेंट को बेहतर करने वाला है। साथ ही एड्रेस बार में नई सुविधाएं देगा और कस्टमाइज करने के लिए बेहतर टूल्स उपलब्ध कराएगा। यह बदलाव डेस्कटॉप और एंड्रॉयड दोनों पर देखने को मिलेंगे।

क्रोम में दिखेगा प्रिव्यू 
क्रोम ब्राउजर में अधिक टैब खोलने पर उपयोगकर्ता भूल जाते हैं कि पुराने टैब में उन्होंने कौन-कौन सी वेबसाइट खोली थी। ऐसे में कई बार एक ही वेबसाइट को दो या उससे अधिक बार खोल लेते हैं और ज्यादा टैब खोलने से कंप्यूटर/लैपटॉप हैंग होने की आशंका रहती है। इससे बचने के लिए गूगल ने क्रोम के लिए प्रिव्यू का विकल्प दिया है। प्रिव्यू की मदद से उपयोगकर्ता खुद देख सकते हैं कि हाल ही में उन्होंने कौन सी वेबसाइट को खोली थी। इससे पुराने टैब या वेबसाइट को पहचानने और उस तक जाने में आसानी होगी और नए टैब खोलने से उपयोगकर्ता बच सकेंगे। ऐसा ही फीचर स्मार्टफोन में दिखाई देगा, जिसके तहत बक्से के रूप में टैब मिलेंगे और उन पर नंबर भी होंगे। हर एक टैब में उपयोगकर्ता अपनी जरूरत के मुताबिक, सर्च परिणाम खोज सकते हैं और उन्हें सेव करके रख सकते हैं।

एक डिवाइस से दूसरे तक लिंक भेजना होगा आसान 
आजकल की बात करें तो अधिकतर लोग दो या फिर उससे ज्यादा डिवाइसों का इस्तेमाल करते हैं। इसी के मद्देनजर गूगल ने kसेंड लिंकl नाम के फीचर को बेहतर बनाया है। इस फीचर की मदद से एक टैब या फिर वेबसाइट के लिंक को एक डिवाइस से दूसरे तक भेजा सकता है। यह फीचर पहले से मौजूद था लेकिन अब यह बेहतर तरीके से काम करेगा। हालांकि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि दूसरा या तीसरा डिवाइस आपसे कितना दूर है बस वह दोनों या तीनों डिवाइस एक ही जीमेल अकाउंट के जरिए लॉगइन किए गए हों।

अपने क्रोम को खुद करें डिजाइन 
क्रोम ब्र्राउजर में एक और नया फीचर देखने को मिलेगा, जिसकी मदद से उपयोगकर्ता अपने क्रोम ब्राउजर को अपनी पसंद से डिजाइन कर सकेंगे। इसमें बैकग्राउंड से लेकर कलर थीम तक बदल सकेंगे। हालांकि इस फीचर को कैसे इस्तेमाल किया जाएगा, उसकी जानकारी नहीं दी गई है। कंपनी के मुताबिक, इससे हर एक उपयोगकर्ता अपने क्रोम ब्राउजर को अपने व्यक्तित्व और मूड के मुताबिक सेट कर सकेगा। बताते चलें कि गूगल ने अभी इन अपडेट की लॉन्चिंग को लेकर कोई तारीख निर्धारित नहीं की है मगर टेक जगत के मुताबिक, इन फीचर का दीदार जल्द ही होगा।

क्या जानते हैं गूगल क्रोम के ये फीचर
बहुत ही कम यूजर ये जानते होंगे कि गूगल क्रोम को एक सर्च इंजन के अलावा कैलकुलेटर, कनवर्टर, ऑडियो-वीडियो प्लेयर, पीडीएफ रीडर और फाइल एक्सप्लोरर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इन सभी शानदार टूल का इस्तेमाल करके यूजर अपने काम को पहले से ज्यादा बेहतर और आसान बना सकते हैं।

गूगल क्रोम को बनाएं पीडीएफ रीडर
कंप्यूटर पर किसी भी पीडीएफ फाइल या ई-बुक को देखने लिए उसमें पीडीएफ रीडर डाउनलोड करना पड़ता है। लेकिन, एक ट्रिक ऐसी भी है जिसके जरिए यूजर पीडीएफ रीडर डाउनलोड किए बिना भी संबंधित फाइल को आसानी से पढ़ सकते हैं। इसके लिए पीडीएफ फाइल को माउस की सहायता से ड्रैग कर एड्रेस बार तक ले जाएं और छोड़ दें। इसके बाद गूगल क्रोम ब्राउजर एक पीडीएफ रीडर के तौर पर काम करने लगेगा।

क्रोम पर कैलकुलेटर का इस्तेमाल
गूगल क्रोम पर कैलकुलेटर और कनवर्टर का इस्तेमाल करना बिल्कुल आसान है। कैलकुलेटर या कनवर्टर का प्रयोग करने के लिए आप सीधे सर्च बार में अपने ‘न्यूमैरिक डिजिट’ टाइप कर सकते हैं। मिसाल के तौर पर यदि आपको 4 और 9 को जोड़ना है तो इसके सर्च बार में जाकर सीधे 4+9 टाइप करें। वहीं, अगर आप किलोमीटर को मीटर में बदलना चाहते हैं तो 4 km to m टाइप कर दें। आपको उत्तर मिल जाएगा। इसी प्रकार करेंसी, ऊर्जा, ईंधन की खपत, तापमान या गति को भी बदला जा सकता है।

ऑ़डियो-वीडियो का आनंद उठाएं
अब अपने कंप्यूटर पर एमपीथ्री गाने या वीडियो के लिए अलग से ऑडियो-वीडियो प्लेयर डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है। कंप्यूटर में मौजूद किसी भी ऑडियो-वीडियो फाइल को बस माउस की मदद से ड्रैग कर सीधे एड्रेसबार में ले जाकर छोड़ दें। एचडी क्वालिटी के वीडियो भी इसमें आसानी से सपोर्ट करते हैं। इससे आपके कंप्यूटर की मेमोरी पर भी लोड नहीं पड़ेगा और आप आसानी से ऑडियो-वीडियो प्लेयर को नियंत्रित कर सकेंगे।

क्रोम पर ढूंढे कंप्यूटर में सेव फाइल
यदि यूजर को अपने कंप्यूटर में सेव किसी भी तरह की फाइल को ढूंढना हो तो उसे ‘माई कंप्यूटर’ खोलना पड़ता है। वहां से वो अपनी ड्राइव और फोल्डर तक पहुंच पाते हैं। यही काम गूगल क्रोम पर आप सीधे कर सकते हैं। इसके लिए यूजर को एड्रेस बार में file:///C:/ टाइप करना होगा। इसमें ‘सी ड्राइव’ की जगह आप किसी भी विशेष ड्राइव को रख सकते हैं। इसके बाद ‘एंटर’ का बटन दबाते ही कंप्यूटर में मौजूद ड्राइव आसानी से खुल जाएगी। अब यहां से यूजर मनचाहे फोल्डर या फाइल को देख सकते हैं।

  •  63.99 फीसदी क्रोम ब्राउजर का मार्केट शेयर है पूरी दुनिया में स्टाटकाउंटर वेबसाइट के मुताबिक
  •  15.48 प्रतिशत के साथ सफारी ब्राउजर मौजूद है
  •  4.44 प्रतिशत के साथ तीसरे नंबर पर है फायरफोक्स मार्केट शेयर में

 

 

 

Source-Hindustan
Load More Related Articles
Load More By Seemanchal Live
Load More In टेक्नोलॉजी
Comments are closed.

Check Also

ENG Vs SA: आज तय हो जाएगी सेमीफाइनल की पहली टीम? जानें क्या है समीकरण

ENG Vs SA: आज तय हो जाएगी सेमीफाइनल की पहली टीम? जानें क्या है समीकरण   T20 World Cup…