Home टेक्नोलॉजी Netflix, Hotstar देखते हैं तो JioFiber के ये प्लान आपके लिए नहीं हैं

Netflix, Hotstar देखते हैं तो JioFiber के ये प्लान आपके लिए नहीं हैं

46 second read
Comments Off on Netflix, Hotstar देखते हैं तो JioFiber के ये प्लान आपके लिए नहीं हैं
0
257

JioFiber के तहत आने वाले ब्रॉडबैंड प्लान में FUP है. यानी एक लिमिट तक आप 100Mbps की स्पीड यूज  कर सकते हैं. इसके बाद स्पीड कम करके 1Mbps कर दी जाएगी.

Reliance JioFiber का ऐलान हो चुका है. JioFiber के तमाम प्लान भी आ चुके हैं. 699 रुपये से 8,499 रुपये तक के प्लान हैं. अगर आप Netflix, Hotstar या दूसरे कॉन्टेंट ऐप्स के शौकीन हैं और ज्यादतर वक्त इन पर फिल्में और सीरीज देखते हैं तो JioFiber के कुछ प्लान आपके लायक नहीं हैं.

JioFiber का एक भी ब्रॉडबैंड प्लान ऐक भी प्लान ऐसा नहीं है जिसमें FUP नहीं है. सभी प्लान्स में FUP (Fair Usage Policy) हैं. यानी एक लिमिट तक आप हाई स्पीड डेटा यूज कर सकते हैं.  हालंकि ऐसा नहीं है कि डेटा खत्म होने के बाद आपका इंटरनेट बंद हो जाएगा. क्योंकि डेटा खत्म होने केबाद आपको 1Mbps की स्पीड मिलती रहेगी.

JioFiber ब्रॉडबैंड के प्लान में शुरुआती स्पीड 100Mbps है. ये स्पीड Netflix या Hotstar से लेकर दूसरे कॉन्टेंट ऐप्स के लिए काफी है. लेकिन 1Mbps की स्पीड जो आपको डेटा खत्म होने के बाद मिलेगी वो काफी नहीं है.

ध्यान रहे, सभी प्लान की जो कीमते हैं वो बिना GST के हैं.  GST अलग से है.

699 रुपये का प्लान आपके लिए काफी नहीं

अब बात करते हैं 699 रुपये के प्लान की. इस प्लान में आपको 100Mbps की स्पीड तो मिलेगी, लेकिन इसके साथ आपको सिर्फ 100GB का डेटा मिलेगा. हालांकि शुरुआती ऑपर के तौर पर आपको छह महीने तक 50GB एक्स्ट्रा डेटा मिलेगा. कुल मिला कर आपको 150GB डेटा मिल रहा है. इसकी वैलिडिटी 1 महीने की है.

Netflix पर अगर आप हर दिन कम से कम एक फिल्म देखते हैं, यूट्यूब पर वीडियोज देखते हैं, इंटरनेट ब्राउजिंग करते हैं. तो  150GB डेटा एक महीने तक नहीं चलेगा. अगर आपके घर में TV है और इस पर Netflix देखते हैं. एवरेज हर दिन 1 फिल्म रख लें फिर भी 699 रुपये वाला प्लान आपके लिए नहीं है.

Netflix पर आप स्टैंडर्ड डेफिनिशन (SD) एक घंटे कॉन्टेंट देखते हैं तो 1GB डेटा लगता है. वहीं अगर आप एचडी देखते हैं तो एक घंटे में 3GB डेटा लगता है. हर दिन एक फिल्म का ऐवरेज 2 घंटे रख लें. फिल्म के अलावा वीडियो और ब्राउजिंग में 2GB डेटा रख लें. यानी कुळ मिला कर एक दिन में आप 8 से 10GB डेटा खर्च कर रहे हैं.

30 दिन में आप 300GB डेटा यूज करेंगे, लेकिन 699 रुपये वाले प्लान में आपको 150GB ही डेटा मिलता है. वो भी कुछ महीनों के बाद 100GB हो जाएगा. इसलिए ये प्लान आपके लिए नहीं है. अगर आप बेसिक Netflix यूजर भी हैं, फिर भी ये प्लान आपके लिए नहीं है.

क्या 849 का प्लान काफी है?

अब बात करते हैं  849 रुपये के प्लान की. इस प्लान में 200GB डेटा मिलता है. शुरुआती कुछ महीनों के लिए आपको 200GB एक्स्ट्रा डेटा मिलेगा. यानी टोटल 400GB डेटा आपको मिलेगा. अगर आप ऐवरेज Netflix या दूसरे वीडियो ऐप यूजर हैं तो इस प्लान के तहत दिया जाने वाला डेटा आपके लिए कम पड़ जाएगा.

Netflix द्वारा खपत किए जाने वाले डेटा के बारे में हमने ऊपर बताया है. अगर आप 4K TV पर Netlfix या कोई दूसरे कॉन्टेंट ऐप्स यूज करते हैं तो 1 घंटे में 7GB डेटा खपत होगा. इसके अलावा इंटरनेट ब्राउजिंग, यूट्यूब वीडियो और गेमिंग से लगभग 3 से 4GB डेटा की खपत करेंगे.

यानी आप अगर हर दिन 10GB से 15GB डेटा की खपत कर रहे हैं तो महीने में आपको कम से कम 450GB डेटा की जरूरत होगी जो इस प्लान में नहीं मिलता है. इसलिए ये भी प्लान आपके लिए काफी नहीं होगा.

1,299 रुपये का प्लान

इस प्लान के तहत आपको 200Mpbs की स्पीड मिलेगी. डेटा लिमिट की बात करें तो यहां आपको 500GB डेटा मिलेगा. शुरुआती ऑफर के तहत 250GB डेटा एक्स्ट्रा मिलेगा. यानी टोटल आपको 750GB डेटा मिल रहा है. ये प्लान आपके लिए है. क्योंकि ऐवरेज यूजर हैं तो आपके लिए एक महीने में 750GB डेटा ठीक है.

लेकिन आपके घर में कई लोग हैं, Netflix पर हर दिन सीरीज देख रहे हैं, वीकेंड पर 10 ऐपिसोड वाली सीरीज खत्म कर रहे हैं. ऐसे में ये भी प्लान आपके लिए नहीं है. आपको 2,499 रुपये के प्लान की तरफ देखना होगा जिसमें 2500GB डेटा दिया जाता है.

JioFiber के तमाम प्लान को देख कर ऐसा लगता है कि कंपनी को कम से कम एक या दो प्लान ऐसे रखने चाहिए थे जिसमें कोई FUP न हो. कई ब्रॉडबैंड कंपनियां हैं जो बिना FUP के प्लान्स देती हैं और उनके पैक्स भी आक्रामक कीमत में आते हैं. भले ही हर कंपनी आपको 100Mbps स्पीड न दे, लेकिन Netlfilx जैसे कॉन्टेंट ऐप्स – 10Mbps से ऊपर के प्लान में काफी बेहतरीन चलते हैं और आज कल कंपनियां 50 Mbps वाले प्लान खूब दे रही हैं.

Source-Aajtak

Load More Related Articles
Load More By Seemanchal Live
Load More In टेक्नोलॉजी
Comments are closed.

Check Also

ENG Vs SA: आज तय हो जाएगी सेमीफाइनल की पहली टीम? जानें क्या है समीकरण

ENG Vs SA: आज तय हो जाएगी सेमीफाइनल की पहली टीम? जानें क्या है समीकरण   T20 World Cup…