Home खास खबर जी-7 समिट: आज ट्रंप करेंगे पीएम मोदी से मुलाकात, कश्मीर पर होगी नजर

जी-7 समिट: आज ट्रंप करेंगे पीएम मोदी से मुलाकात, कश्मीर पर होगी नजर

6 second read
Comments Off on जी-7 समिट: आज ट्रंप करेंगे पीएम मोदी से मुलाकात, कश्मीर पर होगी नजर
0
266

जी-7 समिट: आज ट्रंप करेंगे पीएम मोदी से मुलाकात, कश्मीर पर होगी नजर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रविवार को फ्रांस पहुंचे. इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से मिले. दोनों नेताओं के बीच पर्यावरण समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई. वहीं, आज (सोमवार) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रप की मुलाकात होगी. माना जा रहा है मोदी और ट्रंप के बीच कश्मीर के मुद्दे पर बातचीत हो सकती है. इसके अलावा वैश्विक मंदी समेत अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हो सकती है.

गौरतलब है कि कश्मीर से 370 हटाए जाने बाद पीएम मोदी और ट्रंप की आमने-सामने ये पहली मुलाकात होगी. इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप, पीएम मोदी से जम्मू-कश्मीर से 370 को निष्प्रभावी बनाने और केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के बाद बढ़े तनाव को कम करने की योजना के बारे में जानना चाहेंगे.

बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले दिनों  फिर से इच्छा जाहिर की कि वे जी-7 शिखर सम्मेलन में कश्मीर का मुद्दा उठाएंगे और मध्यस्थता करने के अपने प्रस्ताव को भी रखेंगे. हालांकि, भारत दोहरा चुका है कि अनुच्छेद 370 हटाना उसका आंतरिक मासला है और कश्मीर पर विवाद दि्वपक्षीय मसला है, इसलिए दोनों देश मिलकर ही इससे सुलझाएंगे.

ट्रंप ने अपनी इच्छा जाहिर करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त किए जाने के बाद भारत और पाकिस्तान में बढ़े तनाव के बीच वह कश्मीर के हालात को शांत करने की कोशिश करेंगे, इससे उन्हें खुशी होगी. इस मुद्दे को लेकर ट्रंप ने बयान से पहले ही  प्रधानमंत्री मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से अलग-अलग फोन पर बात भी की थी.

बता दें कि जी-7 में फ्रांस, जर्मनी, यूके, इटली, अमेरिका, कनाडा और जापान शामिल हैं. सात देशों के इस समूह की बैठक में भारत विशेष आमंत्रित सदस्य है. जी-7 की इस बैठक में अमेजन के जंगलों में लगी आग, ब्रेक्सिट के डेडलॉक को खत्म करने और व्यापार तनाव में कमी लाने जैसे मुद्दों पर व्यापक चर्चा होगी

Load More Related Articles
Load More By Seemanchal Live
Load More In खास खबर
Comments are closed.

Check Also

अयोध्या में राम मंदिर को उड़ाने की मिली धमकी, जैश के आतंकी का ऑडियो आया सामने

अयोध्या में राम मंदिर को उड़ाने की मिली धमकी, जैश के आतंकी का ऑडियो आया सामने आतंकियों ने …