Home खास खबर बिहार: शिखर, विमल और सर पान मसाले पर भी लगा बैन, 12 तरह के मसालों पर पहले हो चुकी है कार्रवाई

बिहार: शिखर, विमल और सर पान मसाले पर भी लगा बैन, 12 तरह के मसालों पर पहले हो चुकी है कार्रवाई

0 second read
Comments Off on बिहार: शिखर, विमल और सर पान मसाले पर भी लगा बैन, 12 तरह के मसालों पर पहले हो चुकी है कार्रवाई
0
348

बिहार: 

शिखर पान मसाला, विमल पान मसाला और सर पान मसाला पर भी सोमवार से खाद्य संरक्षा आयुक्त ने तत्काल प्रभाव से बैन लगा दिया है. पान मसाला बैन होने की सूची में इन तीन ब्रांडों को भी शामिल किया गया है. खाद्य संरक्षा आयुक्त संजय कुमार इस मामले में आदेश जारी कर चुके हैं. आदेश में कहा गया है कि अगस्त में तीन और पान मसालों के नमूनों की जांच की गई थी जिसमें मैगनीशियम कार्बोनेट पाया गया. इससे हार्ट अटैक का खतरा रहता है. बता दें कि शुक्रवार को सरकार ने 12 तरह के पान मसालों पर बैन लगाया था. अब तक कुल 15 तरह के पान मसालों पर बैन लगाया जा चुका है.

बता दें कि बिहार में शराबबंदी के बाद लोगों के स्वास्थ्य के मद्देनजर पान मसाला पर भी शुक्रवार को प्रतिबंध लगा दिया गया था. फिलहाल यह प्रतिबंध एक साल के लिए लगाया गया है. बिहार के खाद्य संरक्षा आयुक्त संजय कुमार ने शुक्रवार को कहा था, “कुल 12 पान मसाला कंपनियों पर पूरे राज्य में 30 अगस्त से एक वर्ष की अवधि तक पैकेट या खुले रूप में विनिर्माण, भंडारण, परिवहन, प्रदर्शन और बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है.”

बिहार में शराबबंदी के बाद अब पान मसाला पर भी लगा प्रतिबंध

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि भारतीय संविधान के अनुसार राज्य सरकार अपने लोगों को पोषाहार स्तर और जीवन स्तर को ऊंचा करने और जन स्वास्थ्य के सुधार करने हेतु स्वास्थ्य के लिए हानिकारक पदार्थो के उपभोग को प्रतिबंधित कर सकती है.

Load More Related Articles
Load More By Seemanchal Live
Load More In खास खबर
Comments are closed.

Check Also

राबड़ी देवी का ललन सिंह पर तीखा पलटवार, गुस्से में पूछा ये बड़ा सवाल

राबड़ी देवी का ललन सिंह पर तीखा पलटवार, गुस्से में पूछा ये बड़ा सवाल  राबड़ी देवी ने कहा कि…