Home खास खबर Weather Update: खराब AQI के बीच उत्तर भारत में बढ़ी सर्दी तो दक्षिण में बारिश का कहर, IMD का अलर्ट

Weather Update: खराब AQI के बीच उत्तर भारत में बढ़ी सर्दी तो दक्षिण में बारिश का कहर, IMD का अलर्ट

20 second read
Comments Off on Weather Update: खराब AQI के बीच उत्तर भारत में बढ़ी सर्दी तो दक्षिण में बारिश का कहर, IMD का अलर्ट
0
58

Weather Update: खराब AQI के बीच उत्तर भारत में बढ़ी सर्दी तो दक्षिण में बारिश का कहर, IMD का अलर्ट

Weather News: दिल्ली (Delhi) सहित समूचे उत्तर भारत (North India) में ठंड बढ़ना शुरू हो चुकी है. वहीं, दक्षिण भारत में तमिलनाडु (Tamilnadu) समेत कई राज्यों में बारिश (Rainfall) का प्रकोप जारी है. मौसम विभाग (IMD) ने इसको लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. सर्दी बढ़ने के बीच ध्यान देने वाली बात है कि दिल्ली में हवा के स्तर यानी एयर क्वलिटी इंडेक्स में सुधार नहीं हुआ है. दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) लगातार ‘खराब’ श्रेणी में बना हुआ है. दिल्ली में ओवरऑल AQI आज 297 दर्ज किया गया.

कहां है बारिश की संभावना?

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, एक निम्न दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी (Bay Of Bengal) के ऊपर बन गया है. यह एक विक्षोभ में केंद्रित हो सकता है. इसके तमिलनाडु और आसपास के क्षेत्रों की ओर बढ़ने की संभावना है. आईएमडी के अनुसार, अगले 2 दिन विक्षोभ के कारण बारिश हो सकती है. पश्चिम-उत्तर-पश्चिम तमिलनाडु-पुडुचेरी व दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों की ओर विक्षोभ के बढ़ने की संभावना है. 20-21 नवंबर को पुडुचेरी, तमिलनाडु और कराईकल में बारिश हो सकती है. इसके अलावा 21 नवंबर को दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में बारिश की संभावना है.

दिल्ली में हवा का स्तर खराब

बता दें कि दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स शनिवार को भी ‘खराब’ श्रेणी में रिकॉर्ड किया गया और मौसम सर्द रहा. सीपीसीबी के मुताबिक, दिल्ली में ओवरऑल एक्यूआई 280 दर्ज किया गया. जान लें कि AQI शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, AQI 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, AQI 101 से 200 के बीच ‘मॉडरेट’, AQI 201 से 300 के बीच ‘खराब’, AQI 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और AQI 401 से 500 के बीच‘गंभीर’ माना जाता है.

उत्तर भारत में बढ़ी सर्दी

आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में मौसम की सबसे ठंडी सुबह शनिवार को रही, जब न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. ये सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस कम है. वहीं, अधिकतम तापमान सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस नीचे 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इसके अलावा सापेक्षिक आर्द्रता (Relative Humidity) 53 फीसदी से 83 प्रतिशत के बीच रही. मौसम विभाग ने कोहरा छाए रहने की संभावना जताई है. उत्तर भारत के अन्य राज्यों में भी सर्दी बढ़ी है.

वहीं, जम्मू-कश्मीर में बादल छाए रहने की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक, आज जम्मू-कश्मीर में हल्की बारिश हो सकती है. श्रीनगर में शनिवार को न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस, गुलमर्ग में माइनस 1.5 डिग्री सेल्सियस और पहलगाम में माइनस 1.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

Load More Related Articles
Load More By Seemanchal Live
Load More In खास खबर
Comments are closed.

Check Also

पूर्णिया में 16 KG का मूर्ति बरामद, लोगों ने कहा-यह तो विष्णु भगवान हैं, अद्भुत मूर्ति देख सभी हैं दंग

पूर्णिया में 16 KG का मूर्ति बरामद, लोगों ने कहा-यह तो विष्णु भगवान हैं, अद्भुत मूर्ति देख…