Home कटिहार हड़ताल से 45 करोड़ का कारोबार प्रभावित

हड़ताल से 45 करोड़ का कारोबार प्रभावित

0 second read
Comments Off on हड़ताल से 45 करोड़ का कारोबार प्रभावित
0
309

हड़ताल से 45 करोड़ का कारोबार प्रभावित

चार सूत्री मांगों को लेकर जिले के राष्ट्रीयकृत बैंक के कर्मचारी व अधिकारी मंगलवार को हड़ताल पर रहे। जिले के 95 से अधिक बैंकों के करीब 45 करोड़ रुपये का ट्रंाजेक्शन पर पूरी तरह से प्रभावित रहा।

ऑल इंडिया बैंक इप्लाइज एसोसिएशन एवं बैंक इप्लाइज फेडरेशन ऑफ इंडिया के तत्वावधान में बिहार स्टेट सेंट्रल बैंक इप्लाइज यूनियन के क्षेत्रीय अध्यक्ष रोहित सिंह, महासचिव चंदन कुमार व हड़ताल पर रहे। बैंकर्मियों ने भारत सरकार के जन विरोधी नीतियों के विरोध में जमकर विरोध किया। यूनियन के महासचिव चंदन कुमार ने बताया कि इस हड़ताल में डब्ल्यूएफटीयू का सहयोग मिला है। देशव्यापी हड़ताल में समस्त ट्रेड यूनियन का सहयोग मिला। मौके पर आलोक चंद्रदेव, सतीश कुमार, विपिन कुमार मिश्रा आदि ने कहा कि बैंकों का विलय का कार्यक्रम सरकार को बंद करना होगा। जन विरोधी बैंकिंग सुधारों के कार्य को बर्दास्त नहीं किया जायेगा।

सभी बैंक में मौजूद कर्मचारियों व अधिकारियों के रिक्त पड़े खाली पदों को भरने के लिए सरकार कोई ठोस नीति अपनायें। नौकरी एवं नौकरियों की सुरक्षा पर हमले को बर्दास्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने हड़ताल का सफल बताया। अग्रणी बैंक प्रबंधक चंद्रभानू गुप्ता ने बताया कि जिले के 155 बैंक की शाखाओं में केवल 96 बैंक के कर्मचारी हड़ताल पर थे। जिसमें सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ोदा, ईबीआई, बैंक ऑफ इडिया, यूनियन बैंक, यूको बैंक, इंडियन ओबरसीज बैंक, ओबीसी बैंक आदि की शाखाओं में हड़ताल के क्रम में कार्य नहीं हो सका। उन्होंने कहा कि जिले बैंक कर्मियों के हड़ताल पर रहने से 45 करोड़ रुपये के ट्रांजेक्शन पर प्रभाव पड़ा है। इस कारण से व्यवसायियों को ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ा। वहीं नोर्थ ईस्टर्न बिहार चैंबर ऑफ कामर्स के अध्यक्ष बिमल सिंह बैगानी ने कहा कि मंगलवार को मंगल बाजार बंद रहता है इसलिए शहर के व्यवसायियों पर बैंक के हड़ताल पर रहने का कोई खास असर नहीं पड़ा।

जिले में 5 हजार बैंककर्मी रहे हड़ताल पर: बिहार स्टेट सेंट्रल बैंक इंप्लाइज बैंक यूनियन के अध्यक्ष प्रभाकर मिश्रा एवं महासचिव सुनील कुमार सिंह ने बताया कि एक दिवसीय हड़ताल के माध्यम से सरकार को समझाने का प्रयास किया गया है। उन्हें गलत नीतियों की ओर आगाह किया गया है। उन्होंने कहा कि मंगलवार को हुई हड़ताल में जिले के सेंट्रल बैंक में 800 कर्मी सहित पांच हजार कर्मी हड़ताल पर रहे। उन्होंने यह संाकेतिक हड़ताल था। यदि सरकार उनलोगों की मांगों पर आगामी 7 दिसंबर तक विचार नहीं किया तो 8 दिसंबर से ऑल इंडिया ट्रेड यूनियन के साथ देश व्यापरी हड़ताल की जाने की योजना निर्धारित किया गया है। हड़ताल पर सरकार को समझाने व गलत नीतियों के लिए आगाह करने के लिए 8 दिसंबर को ऑल इंडिया के ट्रेनयूनियन और बैंक कर्मी भी हड़ताल पर जायेंगे।

बैंक ग्राहक मेला आज। बैंकों के उपभोक्ताओं के लिए दो दिवसीय बैंक ग्राहक मेला का आयोजन राजेंद्र स्टेडियम में किया गया है। इस मेला का उद्घाटन 23 अक्टूबर को सेंट्रल बैंक के जिला पदाधिकारी पूनम द्वारा किया जायेगा। बैंक के मुख्य प्रबंधक अजय प्रकाश गुप्ता ने बताया कि मेला की सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। मेला में सभी बैंक को अधिकारी भाग लेंगे।

जिले के अनुमंडल व प्रखंड स्तर के अलावा अन्य बाजार के व्यवसासियों से संबंधित होने वाली प्रतिदिन का करोड़ों का ट्रांजेक्शन रूक गया।

स्रोत-हिन्दुस्तान

Load More Related Articles
Load More By Seemanchal Live
Load More In कटिहार
Comments are closed.

Check Also

पूर्णिया में 16 KG का मूर्ति बरामद, लोगों ने कहा-यह तो विष्णु भगवान हैं, अद्भुत मूर्ति देख सभी हैं दंग

पूर्णिया में 16 KG का मूर्ति बरामद, लोगों ने कहा-यह तो विष्णु भगवान हैं, अद्भुत मूर्ति देख…