Home मधेपुरा मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर निकाली गयी रैली

मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर निकाली गयी रैली

3 second read
Comments Off on मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर निकाली गयी रैली
0
234

मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर निकाली गयी रैली

स्थानीय पीएससी में गुरुवार को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर जागरूकता रैली निकाली गई। पीएचसी प्रभारी डॉ. इंद्र भूषण कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। रैली मुख्यालय के मुख्य बाजार, गली- मुहल्ले होते हुए पुन: पीएचसी परिसर पहुंची।

कर्मियों को संबोधित करते हुए पीएचसी प्रभारी डॉ. इंद्रभूषण कुमार ने कहा कि समय के साथ मेंटल हेल्थ का ट्रेंड काफी बदल गया है। अवसाद के कारण आत्महत्या के केस बढ़ रहे हैं। स्मार्ट फोन के असामान्य इस्तेमाल से परेशानी बढ़ रही है। लोगों के हाव-भाव तेजी से बदलाव हो रहा है। मनोचिकित्सक परिचारिका डॉ. दीनदयाल शर्मा ने मानसिक बीमारियों से बचाव के उपाय बताए। उन्होंने कहा कि समाज में मानसिक रोगों को लेकर कई भ्रांतियां हैं। रोगी को समय से इलाज ना मिलने से बीमारी गंभीर होती चली जाती है।

युवाओं में बढ़ते तनाव, उनमें होने वाले सामान्य एवं गंभीर मानसिक रोग, आत्महत्या की बढ़ती प्रवृत्ति, टेक्नोलॉजी का दुष्प्रभाव जैसी समस्याओं के बारे में जागरुकता जरूरी है। इसके लिए घर- घर जाकर लोगों को जागरूक करने और समय- समय पर कर्मियों को प्रशिक्षित करने की बात कही गई। मौके पर डॉ. गजनफर अली, डॉ. रंजन कुमार, डॉ. दीपक कुमार, स्वास्थ्य प्रबंधक संजीव वर्मा, कुष्ठ विभाग के अशोक राज, आशा फैसिलिटेटर, आशा कार्यकर्ता आदि स्वास्थ्यकर्मी मौजूद रहे।

स्रोत-हिन्दुस्तान

Load More Related Articles
Load More By Seemanchal Live
Load More In मधेपुरा
Comments are closed.

Check Also

पूर्णिया में 16 KG का मूर्ति बरामद, लोगों ने कहा-यह तो विष्णु भगवान हैं, अद्भुत मूर्ति देख सभी हैं दंग

पूर्णिया में 16 KG का मूर्ति बरामद, लोगों ने कहा-यह तो विष्णु भगवान हैं, अद्भुत मूर्ति देख…