Home सहरसा चुनाव की सारी तैयारी समय पर पूरी करें

चुनाव की सारी तैयारी समय पर पूरी करें

2 second read
Comments Off on चुनाव की सारी तैयारी समय पर पूरी करें
0
150

चुनाव की सारी तैयारी समय पर पूरी करें

सिमरी बख्तियारपुर विधान सभा उप चुनाव की तैयारी तेज हो गई है। जिला जिला स्कूल में ईवीएम सीलिंग का कार्य चल रहा है। बुधवार को डीएम डा. शैलजा शर्मा ने ईवीएम सीलिंग कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने ईवीएम सीलिंग में लगे पदाधिकारियों एवं कर्मियों से उन्होंने उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली।

डीएम ने निर्देश देते हुए कहा कि मतदान ईवीएम के माध्यम से किया जाना हैे। इसलिए किसी प्रकार की त्रुटि ना हो। ईवीएम कोषांग के वरीय पदाधिकारी सह- डीडीसी राजेश कुमार सिंह एवं निर्वाची पदाधिकारी सह सिमरी एसडीओ वीरेन्द्र कुमार ने जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम को निर्वाचन तैयारियों के संबंध में विस्तृत रूप से जानकारी दी। जिलाधिकारी ने इसके बाद जिला स्कूल में बने वज्रगृह एवं मतगणना हॉल का भी निरीक्षण किया। मतगणना हॉल में बैरिकेटिंग, पंखा, प्रकाश व बैठने की व्यवस्था सहित अन्य कार्यो की विस्तृत जानकारी उप विकास आयुक्त से लेते तैयारियां को ससमय पूरा कर लेने का निर्देश दिये।

मतदाताओं के लिए जानकारी व सहायता पुस्तिका : विधान सभा उप निर्वाचन के अवसर पर मतदान की तिथि 21 अक्टूबर को मतदाताओं से अनिवार्य रूप से मतदान करने के अपील करते हुए मतदाताओं के लिए जानकारी एवं सहायता पुस्तिका जारी किया है। डीएम कहा की विधान सभा क्षेत्र के सभी मतदाता परिवारों को एक-एक मतदाताओं के लिए जानकारी एवं सहायता पुस्तिका उपलब्ध कराई जा रही है।

इस पुस्तिका में मतदाता पंजीकरण से लेकर मतदान करने की सभी प्रक्रियाओं को चित्रयुक्त रूप में सहज एवं सरल भाषा में विवरण दिया गया है।

उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश के आलोक में स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत मतदाता जागरूकता हेतु सभी मतदाता परिवारों को यह पुस्तिका उपलब्ध कराई जा रही है। इसके माध्यम से समान्य मतदाता के रूप में किस प्रकार से पंजीकृत कराया जा सकता है जानकारी दी गयी है, मतदाता फोटो पहचान-पत्र के संबंध में भी बताया गया है। ईवीएम और वीवीपैट के उपयोग से मतदान करने की सभी प्रक्रियाओं की विस्तृत जानकारी इस पुस्तिका में दी गई है। डीएम ने बताया कि मतदान केन्द्रों पर सामान्य मतदाताओं एवं दिव्यांग मतदाताओं को उपलब्ध कराये जाने वाली सुविधाओं की जानकारी भी इस पुस्तिका में दी गयी है। इस अवसर पर एडीएम धीरेंद्र कुमार झा, डीसीएलआर राजेन्द्र दास, उप निर्वाचन पदाधिकारी सोहेल अहमद, डीपीआरओ दिलीप कु.देव मौजूद थे।

स्रोत-हिन्दुस्तान

Load More Related Articles
Load More By Seemanchal Live
Load More In सहरसा
Comments are closed.

Check Also

पूर्णिया में 16 KG का मूर्ति बरामद, लोगों ने कहा-यह तो विष्णु भगवान हैं, अद्भुत मूर्ति देख सभी हैं दंग

पूर्णिया में 16 KG का मूर्ति बरामद, लोगों ने कहा-यह तो विष्णु भगवान हैं, अद्भुत मूर्ति देख…