Home सहरसा लूप लाइन की स्पीड दोगुनी होगी

लूप लाइन की स्पीड दोगुनी होगी

3 second read
Comments Off on लूप लाइन की स्पीड दोगुनी होगी
0
145

लूप लाइन की स्पीड दोगुनी होगी

सहरसा-पूर्णिया कोर्ट के बीच लूप लाइन में ट्रेनों की स्पीड बढ़ाकर 30 किमी प्रतिघंटे की जाएगी। अभी 15 की स्पीड से ट्रेनें चलती हैं। स्पीड बढ़ने का फायदा यह होगा कि नौ रेलवे स्टेशनों पर हर ट्रेन दो मिनट पहले पहुंच जाएगी।

बता दें कि सहरसा-पूर्णिया कोर्ट रेलखंड में लूप लाइन वाली स्टेशन बैजनाथपुर, मधेपुरा, बुधामा, मुरलीगंज, जानकीनगर, बनमनखी, सरसी, के. नगर और पूर्णिया कोर्ट कुल नौ स्टेशन है। जहां अभी मात्र 15 की स्पीड में ट्रेन प्रवेश करती है। स्पीड बढ़ाकर प्रति स्टेशन दो मिनट समय बचत की सोच के साथ मालगाड़ी से सहरसा-पूर्णिया रेलखंड के लूप लाइन का स्पीड ट्रायल किया गया। तीन दिन पूर्व किया गया स्पीड ट्रायल सफल रहा। स्पीड ट्रायल सहायक मंडल अभियंता मनोज कुमार के नेतृत्व में किया गया। जिसमें एएसटीई संजीव कुमार, टीआई दिनेश कुमार, सीनियर सेक्शन इंजीनियर रेलपथ सुनील कुमार, लोको इंस्पेक्टर जे. के. सिंह साथ में थे।

स्पीड बढ़ने के बाद ट्रेन परिचालन में बचेगा 18 मिनट समय : लूप लाइन की स्पीड 15 से बढ़ाकर 30 किए जाने के बाद ट्रेन परिचालन में 18 मिनट समय की बचत होगी। समय की बचत हर ट्रेन परिचालन में होगी। इससे यात्रियों को राहत मिलेगी।

स्पीड बढ़ाने के लिए सीआरएस स्वीकृति को भेजा : लूप लाइन में ट्रेन की स्पीड बढ़ाकर 30 करने की स्वीकृति के लिए समस्तीपुर मंडल से सीआरएस के पास भेजा गया है। सीआरएस की स्वीकृति मिलते ही ट्रेन की स्पीड बढ़ जाएगी। बताया जा रहा है कि सीआरएस को स्वीकृति देने के लिए ऑन पेपर जितनी रिपोर्ट व कागजात की जरूरत होती है सबकुछ भेज दिया गया है। स्वीकृति जल्द ही मिल जाएगी। सूत्रों की मानें तो समस्तीपुर मंडल के सीनियर डीईएन को-ऑर्डिनेशन आरएन झा और सीनियर डीईएन थ्री मयंक अग्रवाल को ट्रायल सफल रहने की रिपोर्ट भेजी गई थी। ट्रायल मंडल प्रशासन के निर्देश पर किया गया था।

स्रोत-हिन्दुस्तान

Load More Related Articles
Load More By Live seemanchal
Load More In सहरसा
Comments are closed.

Check Also

नंदन हत्याकांड एक सोची समझी साजिश-पप्पू ठाकुर

नंदन हत्याकांड एक सोची समझी साजिश-पप्पू ठाकुर पूर्णिया : बिहार राज स्वर्णकार संघ के बैनर त…