Home खेल जगत इंटरनेशनल क्रिकेट में ट्रांसजेंडर खिलाड़ी करेगा डेब्यू, आसान नहीं था सफर

इंटरनेशनल क्रिकेट में ट्रांसजेंडर खिलाड़ी करेगा डेब्यू, आसान नहीं था सफर

14 second read
Comments Off on इंटरनेशनल क्रिकेट में ट्रांसजेंडर खिलाड़ी करेगा डेब्यू, आसान नहीं था सफर
0
36

इंटरनेशनल क्रिकेट में ट्रांसजेंडर खिलाड़ी करेगा डेब्यू, आसान नहीं था सफर

First Transgender play cricket Danielle McGahey : क्रिकेट इतिहास में पहली बार कोई ट्रांसजेंडर क्रिकेटर मैदान पर उतरने वाली हैं. आइए बताते हैं कैसे शुरू हुआ था सफर…

 

First Transgender play cricket Danielle McGahey : क्रिकेट में रिकॉर्ड्स बनते आप रोज ही देखते होंगे, लेकिन आज जो हम बताने जा रहे हैं, वो इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार होने जा रहा है. जी हां, कनाडा की डेनियेले मैकगाहे इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाली पहली ट्रांसजेंडर खिलाड़ी बनने जा रही हैं. वह वर्ल्ड कप 2024 के लिए खेले जा रहे क्वालीफायर राउंड में बांग्लादेश के खिलाफ डेब्यू के लिए मैदान पर उतरेंगी. उनके मैदान पर उतरते ही क्रिकेट इतिहास में नया अध्याय जुड़ जाएगा.

Danielle McGahey रचेंगी इतिहास

वर्ल्ड कप 2024 के क्वालीफाइंग मुकाबले खेले जा रहे हैं. ये टूर्नामेंट एक ऐतिहासिक घटना का गवाह बनने वाला है. दरअसल, कनाडा और बांग्लादेश के बीच खेले जाने वाले मुकाबले में डेनियेले मैकगाहे इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाली पहली ट्रांसजेंडर क्रिकेटर बन जाएंगी. इनसे पहले किसी भी ट्रांसजेंडर खिलाड़ी ने क्रिकेट में कदम नहीं रखा. जी हां, 29 वर्षीय इस खिलाड़ी को अगले महीने खेले जाने वाले क्वालीफायर मैच के लिए कनाडा की टीम का हिस्सा बनाया गया है.

वह मेन्स से वुमेन्स ट्रांसजेंडर प्लेयर्स के लिए ICC की पात्रता के मानदंड़ों पर खरी उतरी हैं. जानकारी के लिए बता दें, डेनियेले मैकगाहे फरवरी 2020 में आस्ट्रेलिया से कनाडा आईं और नवंबर 2020 में पुरूष से महिला बनीं. उन्होंने मेडिकल बदलाव मई 2021 से शुरू किया और अब वह क्रिकेट के मैदान पर इतिहास रचने के लिए तैयार हैं.

मैकगाहे ने जताई खुशी

डेनियेले मैकगाहे (Danielle Mcgahey) ने BBC स्पोर्ट से कहा, ‘‘मैं बहुत गर्व महसूस कर रही हूं. अपने समुदाय का प्रतिनिधित्व करना मेरे लिए सपना सच होने जैसा है. अपने टेस्टोस्टेरोन का स्तर पता करने के लिए मैने पिछले 2 साल से हर महीने ब्लड टेस्ट कराया. क्रिकेट खेलते समय इतनी यात्रा करनी होती है कि यह थोड़ा मुश्किल था. मुझे इसपर गर्व है की सिर्फ अपने लिए नहीं बल्कि ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए भी की मैं इस स्तर पर उनका प्रतिनिधित्व कर रही हूं.’’ वहीं इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने इस बारे में एक बयान में कहा, ‘‘हम इसकी पुष्टि करते हैं कि डेनियेले ने ICC की पात्रता संबंधी शर्तों को पूरा किया है और वह इंटरनेशनल वुमेन्स क्रिकेट खेलने के योग्य हैं.’’

Load More Related Articles
Load More By Seemanchal Live
Load More In खेल जगत
Comments are closed.

Check Also

बिहार के 100 शहरों के विकास के लिए मास्टर प्लान तय, जानें सम्राट चौधरी का बड़ा एलान

बिहार के 100 शहरों के विकास के लिए मास्टर प्लान तय, जानें सम्राट चौधरी का बड़ा एलान नीतीश …